साहित्य और बाज़ार
साहित्य अब बाजार की गिरफ़्त में आता जा रहा है। साहित्य सिर्फ़ होर्डिंग, बैनर तक सिमटता जा रहा है। यह सिस्टम और बाजार का घालमेल है। उदारीकरण के बाद से साहित्य में बाजार का निर्णायक दख़ल शुरू हुआ। अब लेखक पहले की भांति बाजार का प्रतिरोध करने की बजाय उससे जुगत भिड़ाने लगे। साहित्य और बाज़ार के घालमेल से लेखन उनके लिए व्यवहार, साधना, पीड़ा, भोग, यथार्थ से अधिक शौक का विषय होने लगा। लेखन का एकमात्र ध्येय चर्चित होना रह गया। ऐसे में प्रतिबद्धता और सरोकार जैसे शब्द गौण हो गए। इसमें प्रकाशक भी शामिल है। साहित्य के नाम पर साहित्य से इतर सब कुछ।
कुछ दिनों पूर्व मैं एक लेखन प्रतियोगिता में निर्णायक के रूप में शामिल था। यह संस्था पिछले पाँच सालों से हिन्दी साहित्य के प्रसार हेतु गतिविधियाँ आयोजित करा रही है।प्रतियोगिता में मैंने यह देखा कि अधिकांश प्रविष्टियाँ रिश्तों के विघटन, अनैतिक संबंधों पर ही प्रेषित किए जाते हैं। हम सभी जानते है साहित्य का एक स्थायी भाव बोध होता है। इसमें समाज, देश और काल का ऐतिहासिक भाव बोध भीछुपा होता है। पर इस प्रकार के नकारात्मक भाव बोध से हम किस प्रकार के समाज का निर्माण चाह रहे हैं? अब किसी को साहित्त्य के मूल अर्थ से मतलब नहीं रह गया है। इस नई प्रवृत्ति का असर यह हो रहा है कि बाजार साहित्य को उसकी मूल चेतना से काट कर उसे सिर्फ क्रय-विक्रय की वस्तु बनाने की दिशा में सक्रिय है। इस पर एक कहानी जो कहीं पढ़ी थी, उसे आप सभी से साझा कर रहा हूँ। कहानी ज्ञान और विचार को किसी परिधि में बांधने से बचने की बात करती है ।
एक राजा था , उसे राजगुरु नियुक्त करना था । उसने विद्वानों से कहा कि गाँव से बाहर उत्तर दिशा में एक वन-भूमि है , उस भूमि में आप जितनी धरती को घेर कर बाड़ा बना सकेंगे , उतनी धरती मैं आपको दे दूँगा ।जिसका बाड़ा सबसे बड़ा होगा , उसे राजगुरु नियुक्त किया जायेगा ।
पंडित- लोग वनभूमि में पँहुच गये , और अपनी शक्ति-साधन के अनुसार बड़े से बड़ा बाड़ा बनाने लगे । दूसरे दिन राजा पँहुचा , विद्वानों ने अपने द्वारा बनाये गये बाड़े दिखलाये , एक से एक बड़ा बाड़ा बनाया गया था । सब के अन्त में एक पंडित चुपचाप खड़ा उन बाड़ों को देख रहा था । राजा ने उससे पूछा - तुम्हारा बाड़ा कहाँ है ? वह बोला कि इन पंडितों के द्वारा बनाये गये बाड़ों के बाहर की धरती का जो विस्तार है , वह सब मेरा है । राजन , परिधियाँ तो हमेशा संकीर्ण और सीमित ही होती हैं , भले ही वे कितनी ही बड़ी क्यों न हो । विस्तार तो परिधियों के बाहर ही है । इसलिए मैने परिधि बनायी ही नहीं , परिधियों के बाहर का विस्तार मेरा है । राजा ने उसी को राजगुरु नियुक्त कर लिया ।
अब जरूरी है कि साहित्य को किसी परिधि में बांधने वालों से बचा जाए । साहित्य के प्रति समाजोपयोगी सरोकार रखने वाले लोग आगे आए। साहित्य को सुरसा रूपी बाजार से तुरंत बचाया जाए, क्योंकि बाज़ार साहित्य के मूल पक्ष कला और भाव दोनों को नष्ट करने की ओर अग्रसर है।
साहित्य को सत्ता से नहीं, बाजार से असल खतरा है। आज बाजार जिस गति से साहित्य को निगल रहा है, अगर हम अब भी नहीं चेते तो भविष्य में चेतने के लिए कुछ बचेगा नहीं हमारे समक्ष।
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©️डा. साकेत सहाय
14 मार्च, 2024

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