संदेश मिठाई

 



शब्दों की खोज"

"संदेश"


      बंगाली मिठाई  संदेश সন্দেশ [शोंदेश] का नाम इसलिए रखा गया है, क्योंकि इसे किसी अच्छी खबर या संदेश के साथ खाया या उपहार में दिया जाता था।


 संदेश अपने पहले अवतार में अलग था।  यह डेयरी मुक्त था और नारियल और चीनी से बना था।


"संदेश" नाम भारत के बंगाल में एक लोकप्रिय मिठाई है, जो विशेष रूप से बंगाली व्यंजनों के साथ जुड़ी  है।  "संदेश" शब्द की व्युत्पत्ति का पता संस्कृत से लगाया जा सकता है, जो एक प्राचीन इंडो-आर्यन भाषा है।


संदेश : Monier Williams Sanskrit-English Dictionary (2nd Ed. 1899)   


 communication of intelligence,

 message,

 information,

 errand,

 direction, 

command, 

order to 

a present, gift

a partic.

 kind of sweetmeat 


 संस्कृत में, "संदेश"  शब्द का अर्थ है "संदेश" या "संचार।"  मीठे व्यंजन को यह नाम इसलिए दिया गया क्योंकि पारंपरिक रूप से इसका उपयोग विशेष अवसरों और त्योहारों पर संदेश या शुभकामनाएं देने के माध्यम के रूप में किया जाता था।


 संदेश आमतौर पर ताज़ा पनीर (छेना) और चीनी से बनाया जाता है।  इसे अक्सर इलायची, केसर, या अन्य सामग्रियों से स्वादिष्ट बनाया जाता है, और कभी-कभी नट्स या सूखे मेवों से सजाया जाता है।  मिश्रण को छोटे-छोटे टुकड़ों में आकार दिया जाता है, जिन्हें बाद में एक स्वादिष्ट मिठाई के रूप में परोसा जाता है।


 "संदेश" नाम बंगाली परंपराओं में इस मिठाई के सांस्कृतिक महत्व और उत्सव समारोहों के दौरान संदेशों और शुभकामनाओं के आदान-प्रदान के साथ  ऐतिहासिक रूप से जुड़ गया  है।

Comments

Popular posts from this blog

महान गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह को श्रद्धांजलि और सामाजिक अव्यवस्था

साहित्य का अर्थ

पसंद और लगाव