देवी प्रसाद चौधरी और पटना का शहीद स्मारक






आज महान चित्रकार स्वर्गीय देवी प्रसाद राय चौधरी जी की जयंती है। आपकी प्रसिद्ध कृति है पटना का शहीद स्मारक । चित्रकार, मूर्तिकार एवं ललित कला अकादमी के संस्थापक अध्यक्ष देवी प्रसाद चौधरी का जन्म 15 जून, 1899 को अविभाजित भारत के मीरपुर (अब पाकिस्तान) में हुआ था। आप भारत सरकार से वर्ष 1958 में पद्म भूषण से सम्मानित कला साधक हैं। 

विधान सभा भवन के पास स्थित पटना के शहीद स्मारक से भला आज कौन नहीं परिचित है। इस स्मारक में 7 वीर पुरुषों की कांस्य प्रतिमा लगी है। देवी प्रसाद जी के इस प्रमुख चित्र “शिल्प शहीद स्मारक” की स्थापना 1956 ईस्वी में पटना सचिवालय के बाहर की गई थी। इसमें  7 युवाओं को राष्ट्रीय ध्वज फहराने के प्रयास में अपने प्राणों का बलिदान करते दिखाया गया है।  भारत छोड़ो आंदोलन-1942 के दौरान पटना सचिवालय पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के संकल्प के साथ एक जुलूस आगे बढ़ रहा था तभी अंग्रेजों ने उस पर गोली चला दी और इस घटना में 7 युवक शहीद हो गए । देवी प्रसाद ने इस घटना को मूर्ति शिल्प में जीवित कर दिया । इस शिल्प में प्रथम युवक राष्ट्रीय ध्वज लिए आगे बढ़ रहा है एक युवक घायल अवस्था में गिरते हुए तथा अन्य युवकों को देशभक्ति से ओतप्रोत आगे बढ़ते हुए दिखाया गया है। यह शिल्प आज भी भारत के  स्वाधीनता संघर्ष से हम सभी को जोड़ता है और जाग्रत करता है कि यह आज़ादी हमें असंख्य बलिदानों के बाद मिली है। 

एक कलाकार, साहित्यकार अपनी कृतियों के माध्यम से समाज, देश को जोड़ता है। देवी प्रसाद जी इस अनुकरणीय कृति द्वारा सदैव जीवंत रहेंगे। 

उनकी स्मृति को नमन🙏

डॉ साकेत सहाय

१५.०६.२०२३

#शहीद_स्मारक #पटना #इतिहास

Comments

Popular posts from this blog

महान गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह को श्रद्धांजलि और सामाजिक अव्यवस्था

साहित्य का अर्थ

पसंद और लगाव