असाहित्यिक घटना और साहित्य का अर्थ

 

पटना की असाहित्यिक घटना और साहित्य का अर्थ 

किसी भी अमर्यादित घटना से समाज में रोष होना स्वाभाविक है । पर इस प्रकार की अनैतिक घटनाएँ क्यों हो रही है ? क्या इसके लिए केवल एक व्यक्ति दोषी है ? आप अपने चारों ओर नजर दौड़ाये और देखें किस प्रकार से हम सब आंकठ लोभ, लालच, काम-लिप्सा में डूबे जा रहे हैं । एक पूरी व्यवस्था इसे पोषित कर रही है । बाजार  और मीडिया हमारी सोच और भोग पर हावी है । स्त्री-पुरुष संबंध कॉमोडिटी में परिवर्तित हो रहे है । साहित्य, कविताएँ सब कुछ  नकारात्मक । 

हम जो कहते या सोचते हैं वह हमें परिभाषित नहीं करता, बल्कि हम जो करते हैं वह हमें परिभाषित करता है। ‘’   - जेन ऑस्टेन  

जेन ऑस्टिन के इस उद्धरण को देखिये आपको पता चल जाएगा कि हमारा समाज क्या कर रहा   है । पटना की कथित अनैतिकता पर मचा बावेला उचित है । पर यही बावेला मचाने वाले बंगाल की जघन्यता पर मौन हो जाते है । स्त्री हिंसा कही भी हो वह अन्यायपूर्ण ही है । दुराचार   इस पृथ्वी पर सबसे बड़ा कलंक है ।

अत : सबसे बड़ा संकल्प हो लेखक, साहित्यकार की लेखनी देश, समाज के हित में समर्पित हो।  देश, काल में विद्यमान जाति, पंथ, मत से परे संस्कार, सार्थक परंपराओं, लोक संस्कृतियों, बोलियों, ऐतिहासिक भाव-बोध के साथ सबसे महत्वपूर्ण जीवन मूल्यों को प्रोत्साहित  करने वाली हो यह प्राथमिक लेखकीय दायित्व हो। तभी वह वास्तव में साहित्यकार है। आज साहित्य में पद, पैसा, रसूख़, संपर्क, संबंध, व्यवहार अधिक हावी होते जा रहे है जिससे मूल लेखकत्व कमजोर पड़ता जा रहा है। साहित्य और सत्ता अपने स्वार्थ के नाम पर स्त्री और पुरूष के बीच अंतहीन संघर्ष को दिखाकर अपनी रोटी सेंक रहे हैं । साहित्य का अर्थ सत्य, समन्वय और संतुलन है । 

साहित्य के अर्थ को समझने की जरूरत  है ।  कहा  गया  है “जिस प्रकार जड़ के बिना पौधा सूख जाता है, उसी प्रकार मूल के अभाव में लिखा हुआ साहित्य भी निरर्थक होता है।”दुर्भाग्यवश, आजकल लोग बिना मूल को जाने ही केवल अपनी ‘उद्भभावना’ को ही सर्वांग सत्य मानने लगे है। ऐसे में यह ज़रूरी है कि लेखक, पत्रकार वैज्ञानिक ज्ञान एवं सार्थक समझ के साथ ही अपनी मूल परंपरा, विरासत को जाने-समझे। जिस प्रकार जड़ का अस्तित्व पौधे से पहले होता है उसी प्रकार साहित्य का स्थायित्व भी उसके मूल पर टिका हुआ है।  तभी वह भावी पीढ़ी को मार्गदर्शित करने में सक्षम हो सकेगा। नकारात्मकता राष्ट्र, समाज की गति को बाधित करती है।  ऐसे में साहित्य की सशक्त भूमिका को समझना बेहद ज़रूरी है। आवश्यक यह है कि हम सभी  ‘भारतीय दृष्टि, सम्यक सृष्टि’ के भाव बोध को सशक्तता प्रदान करने में सहायक बने।   

आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी अपने निबंध ‘साहित्य की महत्ता’ में कहते है –‘ज्ञान-राशि के संचित कोष का ही नाम साहित्य है। ‘  इन्हीं गुण-तत्त्वों के कारण भारतीय परंपरा एवं इतिहास में साहित्य को विशिष्ट स्थान प्राप्त है।  हमारा इतिहास, ज्ञान-विज्ञान, कला, तर्क आदि सभी कुछ का नाम साहित्य है।  

साहित्य वहीं सफल होता है जिसकी पृष्ठभूमि में मनुष्यता है, संवेदना है, सच्चाई है।  एक साहित्यकार कालजयी होता है। तुलसीदास जी ने मर्यादा और कर्तव्य बोध को सबसे ऊपर रखा।  यही तुलसीदासजी के साहित्य के स्थायी अमरता का तत्त्व बोध है।  साहित्य हमें व्यापक दृष्टि देता हैं। ऐसे में यह जरूरी है कि हम ऐसे साहित्य का सृजन करें जो सार्वकालिक हो, समदृष्टि रखें और हमारी संस्कृति को व्यापक दृष्टि प्रदान करता हो।  भावी पीढ़ी को दिशा देने हेतु इस साहित्य का अनुसरण किया जाना बेहद जरूरी है।  आज के साहित्यकारों, इतिहासकारों को इसे जानने-समझने की आवश्यकता है कि साहित्य देश एवं संस्कृति को जानने-समझने का सशक्त माध्यम है।  जिसमें संतुलन हो, समग्रता हो, सशक्तता हो, भावी पीढी के जानने-समझने की सोच हो। भारत अपनी समृद्ध परंपरा, संस्कृति के बल पर ही सदियों से दुनिया को राह दिखाता रहा है अब इसे मजबूत रखने की ज़िम्मेदारी हम सभी की है।  

लेखक -डॉ साकेत सहाय

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